पर्वतारोहण बैकपैक संरचना

- 2018-12-21-

संरचना में एक कंधे का पट्टा, एक छाती का पट्टा, एक कमर बेल्ट, एक कंधे बल बेल्ट, एक निचला असर बेल्ट, एक सहायक उपकरण, एक वेंटिलेशन डिवाइस और एक समायोजन उपकरण (पांच-बेल्ट डिवाइस के रूप में संदर्भित) शामिल हैं। ले जाने की प्रणाली बैकपैक प्रौद्योगिकी सामग्री का मूल है। बैकपैक के प्रदर्शन के बीच सबसे बड़ा अंतर कैरीइंग सिस्टम है। पर्वतारोहण बैग के प्रदर्शन को न केवल वेंटिलेशन के लिए, बल्कि गुरुत्वाकर्षण संचरण, भार वहन और आराम के लिए भी माना जाता है।

क्रमिक विकास में विज्ञान का भार महसूस होता है। यू-आकार की ट्यूब और डबल-एल्यूमीनियम पट्टी आमतौर पर सहायक उपकरण के शुरुआती समर्थन में उपयोग की जाती है; बेहतर बैकपैक "âˆ" -आकार की एल्यूमीनियम शीट और सहायक प्लेट समर्थन को अपनाता है, और शरीर के वक्र के अनुसार आकार दिया जाता है; ले जाने के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए, 20 वीं शताब्दी के अंत में यूरोपीय बैकपैक निर्माता ने "TCS" कैरीइंग सिस्टम का आविष्कार किया, जो एक मिश्र धातु ट्यूब फ्रेम द्वारा समर्थित है और एक उच्च शक्ति, उच्च शक्ति वाले टाइटेनियम मिश्र धातु ट्यूब के आकार का है। , जो सामग्री के वजन को बहुत कम करता है और बड़ी मात्रा के साथ इसे अधिक तनावग्रस्त और संतुलित बनाता है। लोड-असर बल को अधिक सहज बनाने के लिए बैकपैक कमर के समर्थन से सुसज्जित है। सड़क पर ऊपर देखने की समस्या को हल करने के लिए, सिस्टम को एक रिक्त हेडरेस्ट के साथ डिज़ाइन किया गया है। वाहक के शरीर के विभिन्न आकार के अनुकूल होने के लिए, कुछ बैकपैक कमर बिंदुओं को खोला जा सकता है और नितंबों के तनाव बिंदु और कमर बिंदु के बीच के विरोधाभास को हल करने के लिए एक पैड जोड़ा जा सकता है। मानवकृत डिजाइन "TCS" ले जाने की प्रणाली बनाता है, जो लगातार छह वर्षों तक यूरोपीय पर्वतारोहण बैग प्रदर्शन मूल्यांकन का नेता रहा है, और इसे "स्मार्ट कैरीइंग सिस्टम" के रूप में जाना जाता है।

पिगीबैक सिस्टम वेंटिलेशन आराम का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। निर्माता आमतौर पर उभार के लिए एक नरम वेंटिंग सामग्री का उपयोग करता है, कंधों को एक कुशन के रूप में डिज़ाइन किया गया है, और कमर का आधार अनुदैर्ध्य और पार्श्व दिशाओं में काठी बनाने के लिए एक समायोज्य हवादार कुशन से सुसज्जित है। अच्छा वेंटिलेशन हल हो गया है।

पिगीबैक सिस्टम एडजस्टमेंट डिवाइस को फिक्स्ड डिवाइस के आधार पर विकसित किया गया है, फिक्स्ड स्ट्रक्चर केवल एक विशिष्ट ऊंचाई के अनुकूल हो सकता है, और इसका उपयोग करना बहुत असुविधाजनक है, इसलिए निर्माता ने एक एडजस्टेबल पिगीबैक (आमतौर पर यूरोपीय पैकेज में आम) विकसित किया है। . एडजस्टेबल शोल्डर को अप-एंड-डाउन टाइप में बांटा गया है: अप-रेगुलेशन टाइप में आमतौर पर शोल्डर स्ट्रैप की जड़ में स्टेप एडजस्टमेंट होता है, और डाउन-रेगुलेशन टाइप बेल्ट के बीच में एक एडजस्टमेंट डिवाइस होता है। दोनों प्रकार की समायोजन विधियां बैकरेस्ट के आकार के अनुसार पीछे की दूरी को समायोजित कर सकती हैं। लेकिन कुछ प्रतिबंधों के अधीन। इस विरोधाभास को हल करने के लिए, निर्माता ने एक कमर-कंधे कनेक्शन स्टीप्लेस समायोजन विकसित किया, जो पहले दो समायोजन विधियों की सीमाओं को पूरी तरह से खत्म कर देता है, और पीठ को व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त स्थिति में मनमाने ढंग से समायोजित किया जा सकता है, जिससे सबसे अच्छा मिल जाता है भावना। अभी भी कुछ ब्रांड ऐसे हैं जो निश्चित संरचनाओं का उपयोग करते हैं (अमेरिकी पैकेज में सामान्य)। वे सोचते हैं कि निश्चित प्रकार अधिक स्थिर है और विभिन्न संख्याओं के साथ SL की ऊंचाई के अनुकूल है।

ले जाने वाली प्रणाली का पांच-बेल्ट कार्य सही बल संचरण सुनिश्चित करने और असर की सहायता के लिए बैकपैक और मानव शरीर के विश्वसनीय संयोजन को सुनिश्चित करना है। इसकी सामग्री, प्रक्रियाएं और डिजाइन विधियां सीधे लोड के आराम को प्रभावित करती हैं। कंधे के आराम को सुनिश्चित करने के लिए, निर्माता ने "S" शोल्डर स्ट्रैप का आविष्कार किया, ताकि शोल्डर स्ट्रैप गर्दन को खोल सके न कि शोल्डर सॉकेट। सामग्री को लाइक्रा की एक लचीली बाहरी परत के साथ एक बहु-परत फोम फिल्म बनाने के लिए उच्च तापमान के साथ ढाला जाता है, ताकि कंधे पैड नरम और आरामदायक हो; कंधे बल बेल्ट पूरे शरीर से जुड़ा हुआ है, जो न केवल गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के समायोजन को सुनिश्चित करता है बल्कि असर क्षमता की आवश्यकताओं को भी पूरा करता है; चेस्ट स्ट्रैप कैरिंग सिस्टम का एक छोटा सा हिस्सा है, लेकिन यह कोई मामूली हिस्सा नहीं है। छाती का पट्टा का मुख्य कार्य समायोजित करना है कंधे का पट्टा बैकपैक की स्थिरता को बढ़ाने के लिए खुला है और सांस लेने के लिए अच्छा है। बेल्ट बैकपैक का भार वहन करने वाला हिस्सा है। यह आमतौर पर कमर पैड और कमर बेल्ट से बना होता है। यह एक चल डिजाइन के साथ बनाया गया है। बेल्ट को नायलॉन स्टिकर के साथ बैकपैक के नीचे तक बांधा जाता है। हटाए जाने के बाद, ऊपरी और निचले पक्षों को बारीक रूप से समायोजित किया जा सकता है। सबसे अच्छा संयोजन बिंदु खोजें; बैकपैक कमर नीचे समायोजन बेल्ट को सिंगल बेल्ट और डबल बेल्ट में बांटा गया है। पेशेवर बैकपैक डबल बेल्ट समायोजन और क्रॉस फोर्स है, जो बैकपैक के नीचे और कमर के समर्थन और कमर के विश्वसनीय संयोजन को सुनिश्चित करता है।

बैकपैक लोडिंग सिस्टम की संरचना आम तौर पर बहुत जटिल नहीं होती है, और इसमें आमतौर पर एक मुख्य बैग, एक शीर्ष बैग, एक साइड बैग और एक बैग संलग्न होता है। मुख्य बैग को ज्यादातर ऊपरी और निचली परतों में विभाजित किया जाता है, अर्थात, ऊपरी छोर और मध्य भाग में एक उद्घाटन की व्यवस्था की जाती है, और चल विभाजन को बीच में स्थापित किया जाता है, और इसे जोड़ा या डिस्कनेक्ट किया जा सकता है। इसका फायदा यह है कि उपयोगकर्ता जरूरत के हिसाब से सामान बांट सकता है, और ऊपर और नीचे से निकाला जा सकता है। बैकपैक के टॉप बैग को हेड बैग भी कहा जाता है। इसे बैकपैक के ऊपर सेट किया गया है। इसमें सिंगल-पैक संरचना और डबल-पैक संरचना है। कुछ छोटी वस्तुओं को स्थापित करना बहुत सुविधाजनक है। साइड बैग को ईयर बैग भी कहा जाता है। यह बैकपैक के दोनों किनारों पर दो कानों की तरह स्थित होता है। प्लगिंग की सुविधा के लिए, कुछ बैग साइड बैग या छिपे हुए साइड बैग के साथ प्रदान नहीं किए जाते हैं, और कुछ को चल साइड बैग के साथ डिज़ाइन किया गया है। प्लग का उपयोग करते समय इसे हटाया जा सकता है। संलग्न बैग मुख्य बैग के बाहर संलग्न छोटे बैग को संदर्भित करता है, जो बैग के सामने या किनारे से जुड़ा होता है, इसका उद्देश्य वस्तुओं के वितरण को सुविधाजनक बनाना है, और कुछ संलग्न बैग अलग से लिए जा सकते हैं।

हालांकि लोडिंग सिस्टम का कार्य वस्तुओं को लोड करना है, चाहे डिजाइन वैज्ञानिक हो या नहीं, सीधे आराम और बल संचरण को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, बैकपैक की डबल "वी" आकार डिजाइन अवधारणा नेपाली पिगीबैक और पुर्तगाली वाइन बैरल के सिद्धांत को अवशोषित करना है। स्व-सहायक ब्रैकेट को बड़े "वी" आकार के रूप में डिज़ाइन किया गया है, और बैकपैक के मुख्य बैग का आकार भी डिज़ाइन किया गया है। बड़े और छोटे शंकु, यह स्पष्ट है कि इस डिजाइन का मुख्य उद्देश्य गुरुत्वाकर्षण को उचित रूप से पारित करना है।

प्लग-इन सिस्टम: बैकपैक प्लग-इन सिस्टम का कार्य ले जाने वाली वस्तुओं की संख्या में वृद्धि करना और अनियमित वस्तुओं के लगाव को सुविधाजनक बनाना है।

एक पेशेवर पर्वतारोहण बैग, प्लग-इन सिस्टम आवश्यक है। बाहरी प्लग-इन सिस्टम को आमतौर पर पॉइंट फिक्सिंग या स्ट्रिप फिक्सिंग द्वारा टॉप हैंगिंग, साइड हैंगिंग, बैक हैंगिंग, बॉटम हैंगिंग आदि में विभाजित किया जा सकता है। पॉइंट-एंड-हैंग प्रकार में आमतौर पर संबंधित हैंगिंग पॉइंट के एक या दो सेट होते हैं, और उपयोग में चार-पॉइंट बाइंडिंग द्वारा तय किया जाता है। स्ट्रिप प्रकार आमतौर पर बैकपैक के सामने की तरफ बाहरी हैंगिंग स्ट्रिप्स की दो पंक्तियों से सुसज्जित होता है, जिनमें से प्रत्येक को निश्चित बिंदुओं की बहुलता के साथ प्रदान किया जाता है, और निश्चित आइटम अधिक यादृच्छिक और आकार से कम प्रभावित होते हैं। पेशेवर बैकपैक के डिज़ाइन में कई अनूठी विशेषताएं हैं, उच्च और निम्न लंबी और छोटी ओलों के लटकने वाले बिंदु; लटकी हुई वस्तुओं को उठाने के लिए छोटी जेबें; अद्वितीय ऐंठन निश्चित संरचना और उच्च शक्ति विरोधी भेदी सिंथेटिक चमड़े की चटाई; यह उपयोग में सुविधाजनक और टिकाऊ है। अभ्यास से यह तर्कसंगत डिजाइन लोड पर बैकपैक की वैज्ञानिक प्रकृति की गारंटी देता है। ठीक से उपयोग किया जाने वाला प्लग-इन सिस्टम आपके बैकपैक की क्षमता को दोगुना कर सकता है।