बैकपैकर्स की उत्पत्ति और अप्रयुक्त श्रेणियां

- 2018-12-21-

अकेला ग्रह दुनिया भर के लाखों यात्रियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण संदर्भ उपकरणों में से एक है। एलपी के शुरुआती विकास के शुरुआती दिनों में, लोनली प्लैनेट का नाम यात्रा की जानकारी की सटीकता और विश्वसनीयता का एक उपाय बन गया। मानक। जब आप कुछ बातें कहते हैं, तो आप उनकी लोकप्रियता को पहचान सकते हैं: 1996 में, द न्यूयॉर्क टाइम्स ने टोनी को "अग्रणी" कहा, जिन्होंने दुनिया की यात्रा के तरीके को बदल दिया, "दुनिया भर में बैकपैकर्स और साहसिक यात्रियों के नेता"। जब बिल गेट्स ऑस्ट्रेलिया गए, तो वे केवल दो लोगों से मिलना चाहते थे: प्रधान मंत्री और टोनी व्हीलर; 2002 ब्रिटिश ट्रैवल राइटर्स एसोसिएशन ने व्हीलर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया। यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आपको लोनली प्लैनेट के बारे में थोड़ा पता होना चाहिए, लेकिन एलपी के जन्म के पीछे की छोटी-छोटी कहानियां, केवल संस्थापक ही, सबसे अधिक चलती हैं। शाम का एक और आकर्षण यह था कि मिस्टर व्हीलर मिनी कंट्रीमैन और सीमित संस्करण के लिए तैयार एक नई लोनली प्लैनेट पुस्तक मौके पर ही जारी करेंगे।

बैकपैकर्स के विकास ने धीरे-धीरे एक अनूठी सांस्कृतिक शैली बनाई है। पश्चिमी संयुक्त राज्य में काउबॉय की तरह, बैकपैकर्स की अपनी प्राथमिकताएं होती हैं, उनका अपना व्यक्तित्व होता है, और उनकी अपनी शैली होती है। समाज में बैकपैकर से जुड़े कई उद्योग भी हैं। कुछ को बैकपैकर की भावना विरासत में मिलती है, और कुछ संस्कृति को जारी रखते हैं। उदाहरण के लिए, दिसंबर 2011 में, यलांशी ने बैकपैकर्स को थीम के रूप में लिया और बैकपैकर्स की साहसिक भावना को अवशोषित किया जिन्होंने चुनौती देने का साहस किया। बैकपैकर श्रृंखला के पोर्टेबल बैकपैक जारी किए गए हैं।


एक ही इको-ट्रैवल भावना और यात्रा के विभिन्न तरीकों के साथ, विभिन्न प्राथमिकताओं, उद्देश्यों और प्रदर्शन के साथ बैकपैकर होंगे। आप कौन से बैकपैकर हैं, यह देखने के लिए नीचे देखें।

अवकाश बैकपैकर

मुझे एक जगह पर कुछ समय बिताना अच्छा लगता है, एक छोटा सा गांव भी आधे महीने से ज्यादा समय तक रहेगा, और बहुत कम लोग यात्रा के दौरान जल्दी में होते हैं। ये बैकपैकर आमतौर पर आकस्मिक होते हैं, कोई भी दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए जल्दी नहीं कर रहा है, और कोई भी हर दिन सड़क पर नहीं है। वे यात्रा को सामान्य जीवन की तरह लेते हैं और विश्राम करते हैं।

रोमिंग बैकपैकर

यह एक बैकपैकर है जिसका कोई उद्देश्य नहीं है और समय सीमित करने की कोई योजना नहीं है। "कहाँ जा रहे हैं?" "क्या कार?" "आप क्या खेलने जा रहे हैं?" इन बैकपैकर्स में इन सवालों के जवाब नहीं हैं। वे जिस यात्रा दर्शन की प्रशंसा करते हैं, वह है: हवा की तरह, परिमार्जन कहाँ है।

आर्थिक बैकपैकर

इस प्रकार के बैकपैकर में अपेक्षाकृत छोटा यात्रा दायरा होता है। कई बैकपैकर एक निश्चित मार्ग के भीतर यात्रा करते हैं, या किस मार्ग पर छूट दी जाती है। आखिरकार, यात्रा का खर्च यात्रा के एक बड़े हिस्से के लिए होता है। इस प्रकार के बैकपैकर को यात्रा पर कम से कम पैसा खर्च करने, यात्रा को बचाने, खुद खाना पकाने, सस्ते परिवहन का चयन करने, एक युवा छात्रावास में रहने, लेकिन भोजन न करने और अच्छे मूल्य के साथ एक छोटे से होटल में रहने पर गर्व है। अनुभव।

साथी बैकपैकर

दोस्तों के साथ यात्रा करना पसंद करना चीनी बैकपैकर्स की एक विशेषता है। इस तरह के बैकपैकर को हमेशा लगता है कि अकेले चलना बहुत खतरनाक है। मुझे दोस्तों के साथ घूमना पसंद है। अगर मेरे दोस्तों के पास समय नहीं है, तो मैं इंटरनेट से जुड़ जाऊंगा।

एकान्त बैकपैकर

युवा चीनी बैकपैकर और विदेशी बैकपैकर मूल रूप से इस प्रकार के होते हैं। वे यात्रा के दौरान एक दूसरे से मिलते हैं और मिलते हैं। कुछ दिनों के बाद, वे अभी भी अपने दम पर हैं। वे एक साथ नहीं जाना चाहते, क्योंकि साथी समन्वय के कई पहलुओं का कारण बनेगा। . अकेले चलना, हालांकि अकेले चलना अधिक स्वतंत्र और शुद्ध है।

रेडर्स बैकपैकर

यह एक बहुत ही रोचक घटना है। कुछ बैकपैकर उस पथ का पता लगाने के लिए "रेडर्स" यात्रा के ढेर को प्रिंट करना पसंद करते हैं जो पूर्ववर्तियों ने यात्रा की है। "रेडर्स" बैकपैकर्स को संदर्भित करता है जो साझा करने के लिए विभिन्न मंचों पर अपनी यात्रा और स्थानीय यात्रा जानकारी लिखते हैं। "रेडर्स" की एक मजबूत व्यक्तिगत राय है। जब तक आपकी बिल्कुल लेखकों के समान प्राथमिकताएं न हों, तब तक अन्य लोगों की लंबी यात्राओं को कॉपी करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यात्रा के दौरान कोई दुर्घटना एक उबाऊ यात्रा नहीं है, निश्चित रूप से, यात्रा की जानकारी साझा की जा सकती है।

थीम बैकपैकर

"रेडर्स" यात्रा की तुलना में, इस बैकपैकर की यात्रा में एक मजबूत व्यक्तित्व है। फोटोग्राफी-थीम वाली यात्रा चीन में अधिक प्रचलित हो रही है।

उपकरण बैकपैकर

"उपकरण" बाहरी उत्पादों को संदर्भित करता है। कई जूनियर बैकपैकर हमेशा पूछते हैं कि किस तरह का "उपकरण" खरीदना है, वास्तव में, एक अच्छा बैकपैक तैयार करना पर्याप्त है। जब लंबी पैदल यात्रा और चढ़ाई जैसी कोई पेशेवर गतिविधियाँ नहीं होती हैं, तो बाहरी कपड़ों की वस्तुओं की आवश्यकताएं शून्य होती हैं। जब तक यह एक पेशेवर फोटोग्राफर न हो, यात्रा के दौरान कार्ड मशीन को संतुष्ट किया जा सकता है, अन्यथा एसएलआर लेने का परिणाम थक जाता है। हालांकि, अगर सेल्फ ड्राइविंग, हाइकिंग, डेजर्ट वॉकिंग आदि हैं, तो संबंधित पेशेवर उपकरण जरूरी हैं।